ऐज़ौल ऍफ़. सी. ने जीती आई-लीग प्रतियोगिता

ऐज़ौल ऍफ़. सी. ने जीती आई-लीग प्रतियोगिता

दुनिया भर में खेल प्रशंसकों की कल्पना को एक बात भाती है, जब कोई छोटी टीम बड़ा हाथ मार कर प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करती है।

रविवार को भारतीय फुटबॉल में कुछ ऐसा ही कारनामा मिज़ोरम की छोटी सी टीम ऐज़ौल एफ. सी. ने कर दिखाया। ऐज़ौल  एफ. सी. राष्ट्र की प्रेरणा बन गए हैं क्योंकि वे भारत के  उत्तर-पूर्व से पहली टीम बनकर आई-लीग खिताब जीतने में सफल रहे हैं। 2016 में, ऐज़ौल को आठ अंक हासिल करने के बाद दूसरे डिवीजन में स्थानांतरित कर दिया गया था। लेकिन भाग्य के रूप में, लीग से कुछ क्लबों को हटा दिए जाने के बाद उन्हें अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने एक जीवन रेखा सौंपी। परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने के लिए, मोहन बागान ने 2 करोड़ रुपये में हैती के स्टार सोनी नोर्ड की सेवा को हासिल किया, जो पूरे साल के लिए लगभग ऐज़ौल के बजट के बराबर है।

ऐज़ौल के प्रशंसक उनकी जीत का जश्न मानते हुए।
Source: GettyImages

खिलाड़ी कभी-कभी उनके कोच की तरफ देखने के लिए एक चिपचिपी स्थिति से बाहर आते हैं और इसी तरह ऐज़ौल  के अंतिम लीग मैच में रविवार को शिलांग लाजोंग के खिलाफ मैच में ऐसा ही हुआ। मोहन बागान की ऊँची एड़ी के साथ, ऐज़ौल  को इंतजार करने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, क्योंकि उनके सपनों को धुंए के रूप में बदल दिया गया।लाजोंग की दीपांडा डिका ने मैच का पहला गोल बनाया।

आधे समय में, शिलॉंग के पक्ष में 1-0 से स्कोर मिला और संदेह ने ऐज़ौल खिलाड़ियों के मन में रेंगना शुरू कर दिया होगा। हालांकि, उनके मैनेजर खालिद जमील ने ब्रेक पर ड्रेसिंग रूम में अपने खिलाडियों में जोश जगाया  जिसने  मैच के परिणाम को पूरी तरह बदल दिया। ऐज़ौल एक अलग ही टीम में तब्दील हो गई और विलियम लालनुनफेल ने मैच के 67वें मिनट में गोल करा, जिसके परिणामस्वरूप अंततः ऐज़ौल ने खिताब को अपने नाम किया। 

ऐज़ौल की विजेता टीम

यह कोई अस्थायी नहीं है। यह बस ऐज़ौल के कड़े परिश्रम का नतीजा है। ऐज़ौल की यात्रा आने वाले वर्षों में अच्छी तरह से उल्लेखीत और युवाओं के लिए एक उदाहरण के रूप में देखी  जाएगी जो पहले से स्थापित बड़ी टीमों को चुनौती देना चाहते हैं। और आई-लीग के लिए, मोहुन बागान, ईस्ट बंगाल और बेंगलुरू एफ. सी. की पसंद जब भी फुटबॉल पिच पर एक और नए क्लब में आते हैं, तब वे सतर्क दिखेंगे।

Related Posts

Leave a Reply